Today I logged on twitter and saw that somebody had started a topic on Iconic Indian ads. Within a couple of hours it was part of trending topics of today. For people who are not on twitter let me tell you – A topic becoming a trending topic means that people are tweeting about the topic on an average 200 times per minute.
Anyway, reading through the topic reminded me of all the tv ads that we have grown up. Here’s a very small set.
- राजू तुम्हारे दाँत तो मोतियों जैसे चमक रहे हैं
- ये बेचारा काम के बोज का मारा , इसे चाहिए hamdard का tonic Cinkara
- पूरे घर के बदल डालूँगा
- राहुल पानी चला जाएगा
- वाह सुनील बाबु नया घर नयी बीवी नयी गाड़ी बढ़िया है
- क्या आप close-up करते हैं
- खूब जमेगा रंग जब मिल बैठेंगे तीन यार , आप हम और bagpiper
- शादी और तुमसे … कभी नहीं .. पान का स्वाद गजब की मिठास
- दुबारा मत पूछना
- जब घर की रौनक बढानी हो , दीवारों को जब सजाना हो
- ahahahaan lizzat पापड़
- जो बीवी से करता हो प्यार वो Prestige से कैसे करे इनकार
- बड़े पहियों की है बड़ी बात , इन् रास्तो पे बरसो का साथ … panther panther
- zandu balm zandu balm पीड़ाहारी बाम सर्दी सरदर्द पीड़ा को पल में दूर करे
- ओहो दीपिका जी आइये आइये
आपका ad कौन सा है ?
श्रीमान प्रतीक जी, बहुत इंटरेस्टिंग कलेक्सन है. मजेदार.
Yes such memorable ones….you missed the Bajaj one i guess…hamara kal hamara aaj and ki kara petrol khatam hi nahi होंडा. I love the close up one, ….well following and understanding the topics in discussion एंड इदेंत्यिंग ट्रेंड्स is a holy grail …….nice post
Melody khaao…..khud jaan jaao!
goliyon ka bhi asar nahin…..inka ilaaj goliyaan nahin ayurveda hai…..bhavnagar waale seth brothers ka kaayam churna!!
bol sakhi bol tera raaz kya hai….!!
aapse kuch kehna hai….kaise kahoon….!! (yeh kya tha bachpan mein kabhi nahin pata chala) 🙂
buland bhaarat ki buland tasveer!!
chipchipi twacha aur khwaab aasmaan ke!!
dreaming about me??
@Ram : धन्यवाद् . आप भी कुछ ad लिखिए
@Agastee : Thanks and yeah I should have included the bajaj one .. but that was the idea – community sourcing to come up with a big list
@Parshant : Awesome !!!!
Here are some more : –
utterly-butterly delicious amul
jalebeeeeeeeeeeeee?
Hum Red &White peene waalon ki baat hi kuch aur hai
fill it shut it forget it….!
jab main chota bachcha tha….roshan karta bajaj !
tere dil ki baat main jaanoon…..!! 🙂
ghar ghar mein ujiyaara laaye….cema cema cema…!!
Why did you turn it off? It was so nice…!!
Which shaving cream do you use….Who….me?
TVS champ….oh what a way to get….carried away!!
take the world in your stride….Dinesh!!
Also ” Give me Red” and “Drive me Crazy”; “Subah Babul ki to Din Tumahara”; ” Garnier says ” Apna Khyal Rakhan (From the products of Garnier or else)
दूध सी सफेदी निरमा से आये रंगीन कपड़ा भी खिल खिल जाए, सबकी पसंद निरमा
It’s different
पीयो glassfull दूध!!
there was one by the govt. also…पढना लिखना सीखो ओ भूक से मरने वालों ……..how can one educate himself if he does not have food ????
@Riti :
Pehle istemaal karein fir vishwaas karein – ghadi detergent tikiya (Doctor washing powder waala ad bhool gaye)
@Vinay :
Glucon c: yeh jaan me jaan daal de peete hi
@Agastee : You stand corrected it was “padhna likhna seekho o mehnat karne waalon” :).
tat was the 1st stanza, the 2nd line was bhookh se marne waalon.. he is correct…
ek baat toh hum kehnaa bhool hee gaye…
aur mere liye…??
ahaa..meethi meethi…dabur janam ghutti 🙂
chaini chaini chain se maza lo 🙂
@Mitu : baratiyon ka swagat pan-parag se hona chhaiye? 😛
@Kumud : Boost is the secret of my energy …. our energy
Another one
badan ke liye doodh baadam aur daaton ke liye? *pause* …. Koyla??
Ye fevicol ka jod hai, kabhi tootega nahi!!
Kuch khaas hai hum sabhi mein ………………….. Kya swaad hai zindagi mein.. The dairy milk ad!!!
Zara si hansi, dulaar zara… The taste of India
Vico VAjradantu – Ayuverdic zadi butioon se bana sampoorn swadeshi..
यह अन्दर की बात है 😉
@Pratyush : nice ones .. keep them coming
@Prabhakar : how could i forget this one
new addition
प्यार हुआ इकरार हुआ , प्यार से फिर क्यूँ डरता है दिल
Hai koi itna silky, Itna natural….. Vatika Shampoo
Demand impeccable …. Demand Ariel
KB 125 – The first bike which had a stunt ad.. Dont mess with me (tagline)…
Chal meri Luna…….
The Zing thing…. Gold Spot.. 😀 Remember the drink…
Limey Lemoney Limca…
And the classic – Yehi hai right choice baby.. ahan!!! Pepsi
vicco turmeric, nahi costmetic, vicco tumeric ayurvedic cream!!!!!!!!!!!!!
nirma, nirma washing powder nirma iske jhaag ne jaadu kar diya!
what about ajanta toothbrush papa ka, mummy ka, didi ka bhaiya ka……. aur ajanta mera!
wah bhai wah
maza a gaya
@Rahul : धन्यवाद
@Chandni : How could I miss Ajanta. Sooooper. And Nirma ke ad mein woh mast waal music nahi daala tumne
@Pratyush : waapis se gajab ka addition tha.
few more additions
– uski saree meri saree se safed kyon
– Jo Ok sabun she nahayee kamal sa khil jaye
– tu PSPO nahi jaanta
– Khujhli karene waale B-tex lagaale
– sarddard haan naak bhi band haan bhai haan, to sardi ki goli kyun le rahe ho ye lo naya Vicks action 500
meethey sapno ki goodnite dost!
Macchar hoon main..looie mera naam…
Boley mere lips…I love uncle chips!
Bade pahiyon ki hai badi baat…!!
अब सोचिये की इनमे सच्चाई कितनी और बकवास कितनी होती है. क्या किसी भी पेस्ट में दांतों की सदन ख़तम करने की ताक़त होती है? क्या किसी भी साबुन में आपको स्वस्थ बनाये रखने की ताक़त होती है? क्या कोई भी पोंछा घर से कीटाणुओं का सफाया असल में कर देता है? इत्यादि इत्यादि
कुछ हम भी add karte hain
पकडे रहना छोड़ना नहीं …..
शान की सवारी है हमारी
सबकी पसंद निरमा
इस्पात भी हम बनाते हैं
when i was seven,visiting on a ltc tour with my parents to south india, on the railway platform of chennai, heard the nirma ad in tamil. nirma detergent tillai and the rest just went bouncer,but to date our family enjoys it,20 tv sets on the paltform and the nirma ad blasting away to full glory and bouncing away our heads. only the word nirma and the visual was familiar.no offence to our brothers and sisters of that region but i wud love to listen to that ad again in tamil and relive my childhood
ye ( sab kuch) to bada toying hai !
कुछ प्रतिक्रिया कभी कभी ऐसी होती है की हंशी आती है जैसे अगर एक बार टीवी पर मैच आ रहा था बीच बीच में प्रचार भी आ रहा था एक प्रचार आया जिसमे बूस्ट इज डी सिक्रते आफ माई अनर्जी एक खिलाडी कहता है और जब मैच शुरू हुआ तो वही खिलाडी खेल रहा था और आउट हो गया मेरे मुह से यही आवाज आई की ऐसा लगता है की वो उस दिन बूस्ट पी कर नहीं आया था क्या इन प्रचार को देख कर ऐसा नहीं लगता है की ये जनता को सिर्फ बेवकूफ बनाने के लिए ही बने है आपको क्या लगता है क्या वाकई जनता इतनी बेवकूफ है जो इतना भी नहीं समझती की ये सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए कुछ भी दिखा देते है
Pamolive da jawab nahin
remember……..kapil dev
sab kuch dikhta hai
cello pen
shareer itna tagda aur daant itne kamzor??
roop nikhar aaya hai gunkari haldi aur chandan se..
(vicco turmeric nahin cosmetic..)
ye hai badhta bachcha dekho kaisi dhoom machaaye.. ye hai badhta bachcha kapda chhota hota jaaye..
or
main tum se bada, nahin -nahin main tumse bada.. main complan ka pehalwaan..complan deta hai shakti har roz zaroori sabke liye..:)
and this one is hilarious..
munne ko duddu pilaane main laayi, bonny nipple, bonny feeder, bonny soother:))
and
papa papa aaye hamaare liye kya laaye.. tumhaare liye dora baniyaan, munni ke liye dora underwear aur tumhaari mummy ke liye dora knitting wool:))
Hilarious Indeed 🙂
@Social Bakwass @Agastee : You stand corrected it was “padhna likhna seekho o mehnat karne waalon”
but the next line did go ‘…..bhook se marne walon’
हमारी पंच लाइन तो यह है – ” द सहारनपुर डॉट कॉम – दास्तान बड़े लोगों के इस छोटे शहर की “
कलेक्शन तो वाकई बहुत अच्छा है पर कोई भी विज्ञापन जब आधा घंटे के एक कार्यक्रम में पांच छः बार देखना पड़ता है तो बहुत कोफ्त होती है। जो व्यक्ति जितना अधिक संवेदनशील हो, उसे एक ही क्लिप को बार-बार देखने पर उतनी ही जल्दी गुस्सा आने लगता है। इसे viewers’ fatigue’ कहा जाता है। आजकल मोबाइल पर भी घंटी बजती है और “मैं शाहरुख खान बोल रहा हूं” टाइप के कुछ विज्ञापन आने शुरु हो जाते हैं। हर बार नये नंबर से फोन आता है । दिन में पांच-छः बार फोन आयें तो बजाय आपके मन में अनुकूल धारणायें बनने के, विद्रोह शुरु हो जाता है। सच बात तो यह है कि इस मामले में जनहित याचिका के द्वारा विज्ञापनदाताओं पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। DO NOT DISTURB रजिस्ट्री फोन पर तो प्रभावी हो जाती है, पर टी.वी. पर ?